Uttar Pradesh Covid-19 Updates: 24 ज़िलों ने जीती कोरोना से जंग, पिछले 24 घंटों में नहीं आया कोई नया मामला

देश में चल रहे टीकाकरण महाभियान के बीच Uttar Pradesh के 24 ज़िलों से राहत भरी खबर आई है. प्रदेश के 24 ज़िलों में कोरोना महामारी का एक भी सक्रिय मामला नहीं मिला. Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने शुक्रवार को कोरोना प्रबंधन को लेकर बनाई गई टीम-09 की बैठक के दौरान कहा कि, राज्य में पिछले 24 घंटों में हुई कोरोना जांच के दौरान 64 ज़िलों में एक भी नया मरीज़ नहीं मिला है और इन 24 ज़िलों में सक्रिय मामलें भी शून्य हैं. 

मुख्यमंत्री ने कोरोना महामारी के आंकड़ों की जानकारी देते हुए कहा कि, “प्रदेश में कोरोना की औसतन ढाई लाख जांचे हो रही हैं. इसमें ठीक होने वालों की दर बढ़कर 98.7 फ़ीसदी हो गई है. वर्तमान में राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या भी मात्र 239 रही. ऐसे में संकर्मण के खिलाफ यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी दिखाने का समय है. थोड़ी सी लापरवाही किसी बड़ी समस्या का कारण बन सकती है.”

साथ ही उन्होंने कहा कि, “Uttar Pradesh में 7 करोड़ 29 लाख 86 हज़ार से अधिक लोगों के कोरोना सैंपल की जांच की जा चुकी है. वहीं पिछले 24 घंटों में 2 लाख से अधिक कोरोना सैंपल की जांच की गई. जिसमें 18 नए मरीज़ दर्ज हुए और 21 मरीज़ स्वस्थ होकर घर लौटे हैं. अब तक कुल 16 लाख 86 हज़ार से अधिक लोग कोरोना संकर्मण से जंग जीत कर घर लौटे हैं. यह 24 ज़िले पूर्ण रूप से कोरोना संकर्मण से मुक्त हो गए हैं. हालांकि, स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के अनुरूप सभी ज़रूरी इंतज़ाम किये जाएं.”

आपको बता दें, कि Uttar Pradesh के अलीगढ़, अमेठी, अयोध्या, बांदा, बागपत, बलिया, चित्रकूट, बस्ती, बिजनौर, गाज़ीपुर, देवरिया, फतेहपुर, मुज़फ्फरनगर, सीतापुर, पीलीभगत, शामली, रामपुर, हाथरस, हरदोई, ललितपुर, महोबा, मऊ, गोंडा और हमीरपुर ज़िले कोरोना मुक्त घोषित किये गये.

वहीं Uttar Pradesh ने टीकाकरण के मामलों में देश के अन्य राज्यों को पछाड़ दिया. राज्य में 7 करोड़ 58 लाख से अधिक लोगों को टीका लग चुका है. जिसमें से कुल 6 करोड़ 36 लाख लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लगी है. 

यह भी पढ़ें: Covid-19 New Variant: अंतराष्ट्रीय हवाई यात्रा पर केंद्र ने अपनाया कड़ा रुख, सख्त किए नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *