Covid-19 Vaccination Updates: 55 करोड़ लोगों को लगी पहली डोज़, टीकाकरण के मामले में भारत को मिला पहला स्थान

कोरोना से लड़ने का अब तक का सबसे प्रभावी तरीका Covid-19 Vaccination ही बताया गया है. दुनिया भर के देश जल्द से जल्द अपने देश के लोगों को वैक्सीन लगाना चाहते हैं. भारत ने भी Covid-19 Vaccination अभियान बहुत ही तेज़ी से चल रहा है. पिछले कुछ दिनों से देश में हर रोज़ 1 करोड़ से भी अधिक डोज़ लगाई जा रहीं हैं. देश में अब तक 70 करोड़ के करीब वैक्सीन के डोज़ लग गए. 

जनसँख्या की बात करें, तो कुल 54 करोड़ लोगों को वैक्सीन का पहला डोज़ मिल चुका है. इसी के साथ भारत दुनियाभर में Covid-19 Vaccination का पहला डोज़ देने वाले देशों में अब पहले स्थान पर है. अगर टीकाकरण की रफ़्तार इसी तरह से बनी रहती है, तो इस साल के अंत तक पुरे देश के वयस्कों को कोरोना के खिलाफ टीका लग जायेगा. 

राज्यों में Covid-19 Vaccination की स्थिति

अगर कुल डोज़ की बात करें, तो Uttar Pradesh राज्य सबसे ऊपर है. राज्य में अब तक 8.5 करोड़ डोज़ लगाए जा चुके हैं. इसके बाद 6.5 करोड़ डोज़ के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर बना हुआ है. तीसरे स्थान पर Gujrat, चौथे पर Madhya Pradesh और पांचवें पर Rajasthan का नाम है. इन तीनों राज्यों में करीब 5 करोड़ डोज़ लगाए जा चुके हैं. 

अगर Covid-19 Vaccination के प्रतिशत की बात करें, तो इसमें छोटे राज्यों ने बाज़ी मारी. Sikkim, Ladakh, Himachal Pradesh, Daman and Diu, Andman and Nicobar Islands और Goa जैसे राज्यों में लगभग 100% लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ मिल चुकी है. दक्षिणी राज्यों में Karnataka में Covid-19 Vaccination सबसे ज़्यादा हुआ. राज्य में अब तक 4,64,36,321 डोज़ लगाई जा चुकी हैं. Bihar की बात करें, तो वहां टीकाकरण काफी धीमी रफ़्तार से चल रहा है. बड़ी जनसंख्या होने के बाद भी राज्य में सिर्फ 4 करोड़ से थोड़ी अधिक संख्या में वैक्सीन की डोज़ लगाई गयी हैं. 

हालांकि अगर पूर्ण टीकाकरण की बात करें, तो भारत अभी भी बाकी देशों से काफी पीछे है. देश में अब तक सिर्फ 11.6 प्रतिशत लोगों को ही Covid-19 Vaccination के दोनों डोज़ लगे हैं. 

यह भी पढ़ें: Covid-19 Updates: देश में मिले 31,222 नए मामले, 290 लोगों की हुई मृत्यु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *