Bigg Boss: विवादों का हाथ थामकर, दर्शकों की पसंद बना ये रियलिटी शो

Colors के लोकप्रिय रियलिटी शो Bigg Boss और विवादों का जैसे चोली-दामन का रिश्ता है. कभी-कभी बाज़ार में जैसे एक चीज़ के साथ दुसरी मुफ़्त में मिलती है, ठीक उसी तरह Colors के इस शो के साथ विवादों की एक पोटली भी आपको मुफ़्त मिल जाती है. अमेरिकी रियलिटी शो Big Brother के तर्ज़ पर बने इस शो का पूरा इतिहास विवादों से ही भरा पड़ा है. 

Bigg Boss का पहला एपिसोड साल 2006 में प्रसारित किया गया. शो को अब तक Arshad Warsi, Amitabh Bachchan, Shilpa Shetty और Salman Khan जैसे कई बड़े कलाकार होस्ट कर चुके हैं. लेकिन शो के दूसरे सीज़न से ही विवादों ने इस शो का आंचल ऐसा थामा था, कि एक समय के बाद विवादों को ही इस शो का असली यूएसपी माना जाने लगा. ऐसा भी कहा जाता है कि, कई बार इस शो में विवादों का तड़का खुद शो के मेकर्स ही लगाते हैं. वहीं शो के लिए राज़ी हुए प्रतिभागियों को भी यह पता होता है, कि अगर इस शो में सबकी नज़रें खुद पर केंद्रित रखनी है, तो जानबूझकर विवादों में पड़ना ज़रूरी है. 24 घंटे घर में बंद प्रतिभागियों का वही हिस्सा इस शो के डेढ़ घंटे के प्रसारण में दिखाया जाता है, जिनमें मसाला कूट-कूट कर भरा हो. 

हैरानी की बात तो यह है कि, दर्शकों को भी Bigg Boss में लगाए जाने वाले झगड़ों के तड़के ही ज़्यादा पसंद आते हैं. तभी तो इतने विवादों और आरोपों का सामना करने के बावजूद, शो का हर सीज़न टीआरपी चार्ट्स में अपनी जगह बना ही लेता है. वैसे तो इस शो के हर सीज़न में कोई न कोई छोटा-मोटा विवाद सुर्खियों में रहता ही है. लेकिन आज हम बात करेंगे अब तक के उन 10 सबसे बड़े विवादों की, जिनकी चर्चा आज भी खूब की जाती है.

Bigg Boss के घर में Dolly Bindra का तहलका

शो के चौथे सीज़न में वाइल्ड कार्ड एंट्री लेने वाली Dolly Bindra ने काफ़ी हंगामा मचाया था. उन्होंने घर के लगभग सभी प्रतिभागियों को परेशान किया था. लेकिन उनका सबसे बड़ा विवाद अभिनेत्री Shweta Tiwari के साथ तब हुआ, जब एक टास्क में उन्होंने Shweta को बेहद गंदी गालियां दीं. आज तक उनके इस विवाद का वीडियो यूट्यूब पर खूब देखा जाता है.

शिवसेना ने दी थी शो बंद करवाने की धमकी

Colors के शो Bigg Boss के चौथे सीज़न में दो पाकिस्तानी सितारों को शो में लेने पर खूब विवाद हुआ था. यहां तक की शिवसेना के सुप्रीमो Bal Thackeray ने चैनल को शो बंद करवाने की धमकी दी थी. वहीं MNS के कार्यकर्ताओं ने शो की शूटिंग पर जा कर घंटों प्रदर्शन किया था. जिसके बाद वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी.

Bigg Boss के घर से हुई थी गिरफ्तारी

टीवी के इस विवादित शो के 7वें सीज़न में अभिनेता Armaan Kohli और Sofia Hayat के बीच काफ़ी बड़ा विवाद हुआ था. दोनों के बीच कहा-सुनी इतनी बढ़ गई थी कि, शो से निकलने के बाद Sophia ने अभिनेता पर गाली देने और मारपीट करने के आरोप में एफआईआर तक दर्ज करवाई थी. इसके बाद पुलिस ने Armaan Kohli को Bigg Boss के घर से ही गिरफ्तार किया था.

जब घर में आए विवादों के राजा Swami Om

Bigg Boss के 10वें सीज़न में आए Swami Om की बेहूदा और शर्मनाक हरकतें आज भी दर्शकों के ज़ेहन में ताज़ा हैं. उन्होंने बेशर्मी की हद पार करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी. घर में चल रहे एक कार्य के दौरान, उन्होंने दूसरी प्रतिभागी Bani J पर पेशाब फेंक दिया था. इसके बाद सारे घरवाले उनके खिलाफ़ खड़े हो गए. इसके बाद, उन्हें इस हरकत के लिए शो से बाहर निकाल दिया गया.

Bigg Boss के होस्ट Salman Khan पर लगा था पक्षपात का आरोप

ऐसा नहीं है कि सिर्फ Bigg Boss के प्रतिभागियों को ही विवादों का सामना करना पड़ता है. विवादों की कुछ छींटे कई बार इस शो के होस्ट Salman Khan पर भी पड़ी हैं. शो के 7वें सीज़न में Kushal Tandon और Tanisha Mukherjee के बीच ख़ूब विवाद हुआ. बात यहां तक बढ़ गई कि, Kushal घर की दीवार फांद कर वहां से भाग गए थे. जिसके बाद, शो के प्रशंसकों ने Salman Khan पर Tanisha का पक्ष लेने के लिए उनपर पक्षपात का आरोप लगाया था.

जब Salman Khan ने दी चैनल के साथ काम न करने की धमकी

Bigg Boss के 10वें सीज़न में कुछ आम लोग भी शो में नज़र आए थे. इनमें से एक थी Priyanka Jagga. इन्हें शो के इतिहास में सबसे विवादित प्रतिभागियों में एक माना जाता है. शो के दौरान इनकी Salman Khan से अनबन हो गई थी. जिसपर उन्होंने बेहद बुरे तरीके से अभिनेता को जवाब दिया, जिसके बाद Salman ने उन्हें तुरंत शो छोड़ देने के लिए कहा. यहां तक कि, अभिनेता ने Colors को Priyanka Jagga को किसी भी शो में लेने पर Bigg Boss छोड़ने की चेतावनी तक दे डाली.

इन सभी विवादों के अलावा भी, शो में Jaan Sanu और Rahul Vaidya के बीच नेपोटिज़म से जुड़ा विवाद, Rashmi Desai और Arhaan के रिश्ते का सच जैसे कई विवादों ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं और शो की टीआरपी को बहुत फायदा पहुंचाया. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि, जब तक शो में विवादों की आवाजाही लगी रहेगी, तब तक दर्शकों को भी यह शो पसंद आता रहेगा.

यह भी पढ़ें: Ekta Kapoor: कैसे एक महिला ने बदला टेलीविज़न इंडस्ट्री का चेहरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *