Bihar Unlock 4.0: फिर से खुलेंगे स्कूल कॉलेज और रेस्टोरेंट, जानिए नए नियम

राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के कारण बिहार के मुख्यमंत्री, Nitish Kumar ने Bihar Unlock 4 की घोषणा कर दी है. सुशासन बाबू के नाम से प्रसिद्ध, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है. 

 राज्‍य में सरकारी और निजी, सभी कार्यालय सामान्‍य तौर पर कार्य करेंगे. इसके साथ ही, उन्‍होंने स्‍कूल, कॉलेज और अन्‍य शैक्षणिक संस्‍थानों को पुनः खोलने का भी ऐलान किया है. अभी, शैक्षणिक संस्‍थानों में केवल 11वीं, 12 वीं और कॉलेज के बच्‍चों को बुलाने की अनुमति दी गयी है. 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल अभी बंद रहेंगे. 

रेस्टोरेंट, खाने- पीने एवं नाश्‍ते की दुकानों को खोलने की इजाजत भी Bihar Unlock 4 में दे दी गयी है. सरकार के द्वारा इस संबंध में विस्‍तृत गाइडलाइन जल्द ही जारी की जा सकती है. 

Bihar Unlock 4 में 50 फीसदी बच्चों के साथ खुलेंगे स्कूल, कॉलेज

बिहार में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के थमते ही सरकार ने नई रियायतों का ऐलान किया है.  बिहार के CM Nitish Kumar ने आपदा प्रबंधन समूह की बैठक और जिले के अफसरों से लिए गए फीडबैक के आधार पर यह फैसला किया है. 

उन्‍होंने ट्वीट करके बताया कि स्‍कूलों, कॉलेजों एवं अन्‍य शैक्षणिक संस्‍थानों और रेस्‍टोरेंट में 50 प्रतिशत लोग ही उपस्थित हो सकेंगे. इसके साथ ही, उन्होंने 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले छात्रों के अलावा स्‍कूल-कालेज के स्‍टाफ के टीकाकरण पर भी ज़ोर देने को कहा है. 

अनलॉक -3 की अवधि कल होगी समाप्त, नए नियम जल्द होंगे लागू

Bihar Unlock 4 में स्कूल-कालेज खोलने से लेकर दूसरी रियायतों पर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक सोमवार को की जाएगी. अनलॉक -3 की अवधि 6 जून 2021 को समाप्त हो रही है. 7 जून 2021 से नई व्यवस्था प्रभावी होगी. बैठक में शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के अनुरूप, पहले दौर में स्कूल-कालेज और कोचिंग संस्थान के साथ पार्क, जिम को भी सीमित समय के लिए खोलने पर विचार किया जा सकता है.

बैठक में मंदिरों को खोलने पर भी विचार किए जाने की उम्‍मीद है. बैठक में मुख्य सचिव Tripurari Sharan, आपदा प्रबंधन व स्वास्थ्य मुख्य सचिव Pratyay Amrit, शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव Sanjay Kumar के साथ ही अन्य विभागों के आला अधिकारी भी शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें: Bihar Vaccination: अफवाहों का शिकार हुई महिलाएं, वैक्सीन लगवाने से किया इनकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *