Bollywood: इन फिल्मों ने एक साथ बयां की कई अदभुत कहानियां

Bollywood माया नगरी में एक निर्देशक अपनी फिल्म से एक कहानीकार की भूमिका निभाता है. अब चाहे वह एक कहानी हो या एक कहानी में बसी अनेक कहानियां. फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई कमर्शियल और आर्ट फिल्में आई हैं जिसमें एक फिल्म के जरिए ढेर सारी कहानियां सुनाइ गई हैं. इन फिल्मों के निर्माताओं और निर्देशकों ने कहानी को मेहनत से एक सीख लेने के लिए पिरोया है. आइए जानें इन खूबसूरत पिरोई गई कहानियों में से कुछ के बारे में.

1.Bombay Talkies

Karan Johar, Dibakar Banerjee, Zoya Akhtar और Anurag Kashyap द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने समाज पर Bollywood के असर को दर्शाया है. Bombay Talkies के ज़रिए निर्माताओं ने फिल्म इंडस्ट्री का लोगों के निजी जीवन पर असर बयान किया है. फिल्म में यह भी दिखाया है कि कैसे इस बड़े पर्दे का चलचित्र,  लोगों की सोच को बदल सकता है. इस फिल्म की सबसे अनोखी बात यह है कि इसे भारतीय सिनेमा के 100वें जन्मदिन के अवसर पर रिलीज किया गया था. 2013 में आई इस फिल्म में Rani Mukerji, Randeep Hooda, Saqib Saleem, Nawazuddin Siddiqui, Katrina Kaif और Amitabh Bachchan को मुख्य भूमिकाओं में देखा गया है.

2. Yuva

Mani Ratnam द्वारा निर्देशित इस फिल्म की तमिल में भी शूटिंग चल रही थी. Anurag Kashyap ने इस फिल्म की कहानी कॉलेज के नौजवानों पर लिखी है जो आगे जाकर राजनीति में कदम रखते हैं. यह फिल्म बड़ी सरलता से युवाओं के जीवन की कठिनाइयों को दर्शाती है. Shekhar Kapoor द्वारा निर्मित इस फिल्म में Ajay Devgn, Vivek Oberoi, Abhishek Bachchan, Esha Deol, Kareena Kapoor और Rani Mukerji ने मुख्य किरदारों की भूमिका निभाई है. 2004 में आई ये फिल्म 3 अलग अलग वर्गों से आए नौजवानों की कहानी सुनाते हुए बताती है कि कैसे कोलकाता के हावड़ा ब्रिज पर हुए एक हादसे ने इनके जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया था. 

3.Dus Kahaniyaan

यह फिल्म इसके शीर्षक के अनुसार 10 अनोखी कहानियों का संगम है. इन कहानियों में मौजूद प्यार, नोक झोंक और जीवन की सीख इसे अनोखा बनाती है. Meghna Gulzar और Rohit Roy द्वारा निर्देशित इस फिल्म में bollywood के कई मशहूर अभिनेताओं जैसे Sanjay Dutt, Suniel Shetty, Nana Patekar, Naseeruddin Shah, Manoj Bajpayee, Amrita Singh और Minissha Lamba को देखा गया है. 2007 में आई इस फिल्म और इसके गीतों को क्रिटिक्स से काफी प्रशंसा मिली थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीबन 40 करोड़ कमाए थे और कई पुरस्कारों के लिए भी चुनी गई थी.

4.Ajeeb Dastaans

Netflix पर हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म Ajeeb Dastaans इसके शीर्षक के अनुसार ही प्यार और आत्मीयता की असामान्य कहानियों का संगम है. इस फिल्म में धोखा, पैसा, राजनीति और सामाजिक कर्तव्यों का इंसान के जीवन पर दबाव और तनाव दर्शाया है. Karan Johar द्वारा निर्मित इस फिल्म में Fatima Sana Sheikh, Nushrat Bharucha, Konkona Sen Sharma, Aditi Rao Hydari और Shefali Shah ने मुख्य किरदारो की भूमिका निभाई है. फिल्म को लोगो की बहुत प्रशंसा मिली.  सोशल मीडिया पर भी इस फिल्म के बारे में काफी चर्चा भी की गई थी.

5. Darna zaroori hai

मशहूर निर्देशक Ram Gopal Varma को उनकी भयानक भूतिया फिल्मों के लिए जाना जाता है. उन्हीं की फिल्म Darna Zaroori Hai एक ऐसी फिल्म है जिसमें दिल दहला देने वाली डरावनी कहानियों को दर्शाया गया है. रोम रोम खड़े कर देने वाली इस फिल्म ने सभी दर्शकों को एक सीख देने की कोशिश की है. हर कहानी अपने आप में अनोखी है. इस फिल्म की कास्ट में कई मशहूर bollywood हस्तियां हैं, जैसे Amitabh Bachchan, Anil Kapoor, Sunil Shetty, Riteish Deshmukh, Bipasha Basu, Randeep Hooda और Arjun Rampal. यह फिल्म Darna Mana Hai ka दूसरा अध्याय है. इस फिल्म ने क्रिटिक्स पर काफी मजबूत छाप छोड़ी थी.

6. I am

Onir द्वारा निर्देशित इस फिल्म में Juhi Chawla, Rahul Bose, Radhika Apte और Nandita Das मुख्य भूमिकाओं में नजर आए हैं. इस फिल्म ने लोगों को खुद की पहचान ढूंढने और जीवन की कड़ी और कठोर घटनाओं को हरा कर आगे बढ़ने की कहानियों को एक साथ जोड़ा है. 2010 में आई इस फिल्म में सभी कहानियां सत्य घटनाओं पर आधारित हैं. फिल्म में कश्मीरी पंडितो के जीवन,  समलैंगिक लोगों के जीवन की कठिनाइयों को बेहद सरलता से दिखाया है.

7. Salaam E Ishq

Nikkhil Advani द्वारा निर्देशित इस फिल्म में 6 लोगों की प्रेम कहानी को दर्शाया है. ये प्रेमकहानिया जीवन के एक अनोखे मोड़ पर आकर मिलती हैं. Salaam E Ishq जीवन में रिश्तों और उनके सम्मान की अहमियत समझते हैं. 2007 में आई इस फिल्म में  Govinda , Salman khan, Anil Kapoor, Priyanka Chopra, Juhi Chawla, Akshaye Khanna, Ayesha Takia, John Abraham, Vidya Balan और Sohail Khan ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म के शीर्षक पर आधारित गीत भी ब्लॉकबस्टर हिट हुआ था.

8.Lust Stories

शारीरिक मांगो और प्रेम संबंधों के बीच मिलाप करती हुई इस फिल्म को प्रशंसा और विवाद दोनों हासिल हुए थे. महिलाओं के जीवन और अनदेखी मांगो को दर्शाती हुई इस फिल्म मे Kiara Advani, Radhika Apte, Bhumi Pednekar, Manisha Koirala और Vicky Kaushal मुख्य भूमिकाओं में नज़र आए थे. Anurag Kashyap, Zoya Akhtar, Dibakar Banerjee और Karan Johar द्वारा निर्देशित इन चार कहानियों की क्रिटिक्स ने बेहद पसंद करते हुए फिल्म की मीडिया में तारीफ की थी.

यह भी पढ़ें: Bollywood: फिल्में जिन्होंने समाज को दिखाई नई दिशा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *