CBSE Result 2021: आज दोपहर 2 बजे तक होंगे 12वीं कक्षा के बोर्ड के नतीजे घोषित

दुनियाभर में फैली Covid-19 महामारी की चलते CBSE ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थी.  जिसके बाद बच्चों को कक्षा एसेसमेंट के आधार पर ही प्रमोट करने का फैसला लिया गया था. जिसपर कुछ विद्यार्थियों ने आपत्ति जताई थी. इसी वजह से मामला काफी दिनों तक सुप्रीम कोर्ट में लंबित भी पढ़ा रहा. वहीं अब विद्यार्थियों और अभिभावकों के लंबे इंतजार के बाद CBSE आज दोपहर 2:00 बजे 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा. वर्ष 2021 में परीक्षा नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए थे. इसी कारण विद्यार्थियों को अपना रोल नंबर नहीं पता. इसी के चलते सभी विद्यार्थियों के रोल नंबर की जानकारी CBSE के रोल नंबर फाइंडर cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx पर उपलब्ध है.

CBSE ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर ट्विट करके इस बात की जानकारी दी है. CBSE ने अपने ट्विट में लिखा है की, “आज 2 बजे 12वीं के नतीजे घोषित होंगे.”

यह लगातार दूसरा वर्ष होगा जब CBSE किसी भी प्रकार की मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जून, 2021 को 12वीं कक्षा की बोर्ड की परिक्षाएं रद्द कर दी थी. बोर्ड ने मार्किंग स्कीम तैयार करने के लिए एक 13 सदस्यीय समिति बनाई है. यह समिति विद्यार्थियों के परिणाम तैयार करेगी.

मार्किंग स्कीम में कक्षा-12 के विद्यार्थियों के अंकों के आकलन के लिए 40:30:30 फॉर्मूला शामिल है. मार्किंग स्कीम के अनुसार, बोर्ड इस वर्ष की शुरुआत में उनके स्कूलों द्वारा आयोजित प्रत्येक विषय के प्री-बोर्ड या मिड-टर्म परीक्षाओं के सिद्धांत के अंकों का विश्लेषण करेगा. जिसमें उनके 11वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा के अंकों से 30% और उनकी 10वीं कक्षा के बोर्ड से 30% परीक्षा के परिणामों को वास्तविक अंकों में जोड़ा जाएगा. यह वह परिणाम हैं जो विद्यार्थियों को उस विषय के लिए अपने 12वीं कक्षा के इंटरनल एसेसमेंट और व्यावहारिक परीक्षा में मिले थे.

यह भी पढ़ें: CBSE Results 2021: विद्यार्थियों के CBSE मार्किंग स्कीम को विस्तार से समझाए रमेश पोखरियाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *