Central Government: 3 अलग प्रकार की सीरिंज के निर्यात पर लगाई 3 महीने की रोक

Central Government ने शनिवार को सीरिंज की घरेलू उपलब्धता और तेज़ी को बढ़ावा देने के लिए, उसके निर्यात पर मात्रात्मक प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध 3 महीने के लिए, सिर्फ तीन श्रेणियों की सीरिंज पर लागू रहेगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात पर स्पष्टता ज़ाहिर की है, कि हर प्रकार की सीरिंज पर ‘निर्यात प्रतिबंध’ नहीं है. यह प्रतिबंध केवल 3 महीने की सीमित अवधि के लिए, कुछ विशेष प्रकार की सीरिंज के निर्यात पर एक मात्रात्मक प्रतिबंध है. इसके अलावा, अन्य मूल्यवर्ग की सीरिंज, इस मात्रात्मक प्रतिबंध के अंतर्गत नहीं आती हैं. 

ये क़दम, Central Government द्वारा भारत के हर नागरिक का टीकाकरण करने के लिए उठाया गया है. इस कदम को दृढ़ राजनीतिक प्रतिबद्धता के साथ, पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा प्रतिपादित ‘अंत्योदय’ के दर्शन को पूरा करते हुए उठाया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, Central Government ने सीरिंजो की घरेलू उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए सीरिंज के निर्यात पर एक मात्रात्मक प्रतिबंध लगाया है. 

इन प्रतिबंधित सिरिंजो में Central Government ने, 0.5 मिली/1 एमएल एडी (ऑटो-डिसेबल) सीरिंज, 0.5/1/2/3 मिली डिस्पोज़ेबल सीरिंज और 1/2/3 एमएल आरयूपी (री-यूज़ प्रिवेंशन) सीरिंज को शामिल किया है.

सीरिंज के लिए घरेलू वैक्सीन निर्माताओं ने दुनिया के सबसे बड़े Covid -19 टीकाकरण कार्यक्रम के प्रभावी काम काज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. भारत ने अब तक लगभग, 94 करोड़ लोगों को टीके की खुराक दी है. ये आंकड़ा अब तक, 100 करोड़ खुराक के निशान के करीब पहुंच चुका है. इस बीच, भारत ने शनिवार को पिछले 24 घंटों में 19,740 नए Covid-19 के संक्रमण मामले और 248 मौतों की सूची जारी की है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए इन नए आंकड़ों के मुताबिक़, पिछले 24 घंटों में 79,12,202 वैक्सीन खुराक के साथ, भारत का Covid -19 टीकाकरण कवरेज शनिवार को सुबह 7 बजे तक की अंतिम रिपोर्ट के अनुसार, 94 करोड़  के करीब पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें: Covid-19 India: सक्रिय मामलों में आई ज़बरदस्त गिरावट, दैनिक मामले 19 हज़ार के पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *