Covid-19 New Variant: विदेशी यात्रियों के लिए केंद्र ने सख्त किए नियम

Covid-19 New Variant: अंतराष्ट्रीय हवाई यात्रा पर केंद्र ने अपनाया कड़ा रुख, सख्त किए नियम

भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने विदेशों से आ रहे यात्रियों की भारत यात्रा पर फिर से रोक लगा दी. यह यात्री उन देशों के हैं, जिनमें हाल ही में Covid-19 कe नया वेरिएंट पाया गया है.

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों से संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण (WGS) गतिविधियों को मज़बूत करने को कहा है. इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर नए दिशानिर्देशों को मुख्य कारण बताया गया है.

इस सुची में यूके, यूरोपीय संघ, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूज़ीलैंड और ज़िम्बाब्वे सहित कई अन्य देशों को जोड़ा गया है. यदि इन सभी देशों से यात्री किसी बहुत ज़रूरी काम के लिए भारत आते हैं, तो उन्हें RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट और यहां पहुंचने पर RT-PCR परीक्षण कराने की आवश्यकता होगी.

अब तक इस सूची में केवल ब्रिटेन, यूरोपीय संघ और मध्य पूर्व के देशों का ही नाम था. जैसा कि इन दिशानिर्देशों में अनिवार्य है, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बोर्डिंग करने से कम से कम 72 घंटे पहले RT-PCR परीक्षण से गुज़रना पड़ता है. नए दिशानिर्देशों के तहत, केवल पूरी तरह से ठीक यात्रियों को ही भारत के लिए उड़ानों में सवार होने की अनुमति है. जबकि Covid-19 के मरीज़ों को राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को संपर्क ट्रेसिंग, संगरोध, परीक्षण और Covid-19 उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए कड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करना जारी रखना होगा.

भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के भाग B में उल्लिखित देशों के यात्रियों का भारत आगमन पर अतिरिक्त रूप से  RT-PCR परीक्षण किया जाना है. जैसा कि पिछले नोटिस में भी दोहराया गया है, राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को इन दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराना चाहिए, ताकि अन्य देशों से भारत में वॉल्यूम और वीओसी के आयात को रोका जा सकता है. यह Covid-19 के नए वैरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए एक कड़ा कदम है.

यह भी पढ़ें: Y-Break Mobile App: कार्यस्थल पर तनाव को कम करेगा केंद्र सरकार का नया मोबाईल ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *