Covaxin: WHO के बाद UK की भी स्वीकृति, भारत में निर्मित वैक्सीन का बज रहा डंका

Covaxin: WHO के बाद UK की भी स्वीकृति, भारत में निर्मित वैक्सीन का बज रहा विदेश में डंका

United Kingdom (UK) ने भारत में निर्मित Covid-19 वैक्सीन, Covaxin को 22 नवंबर 2021 से इनबाउंड यात्रा के लिए स्वीकृत दे दी है. ये एक ऐसा कदम होगा, जिससे भारत के हज़ारों यात्रियों को लाभ होने की उम्मीद है.

इस बात की घोषणा, UK सरकार द्वारा सोमवार को की गई थी. इस घोषणा में साफ़ तौर पर बताया गया था, कि World Health Organisation (WHO) द्वारा इमरजेंसी इस्तेमाल की वैक्सीन की सूची में, Covaxin और चीन की Sinovak और Sinofarm को जोड़ा जा चुका है. वहीं इन तीन Covid-19 वैक्सीन की लगभग एक अरब खुराक, दुनिया भर में वितरित भी की जा चुकी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि WHO ने भी 3 नवंबर को भारत बायोटेक द्वारा विकसित, Covaxin के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल वैक्सीन की मंजूरी दे दी थी. इस लिस्टिंग में, Covid -19 वैक्सीन की गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावकारिता के आंकलन का पालन किया गया  है.

वहीं UK ने 4 अक्टूबर से इनबाउंड यात्रा के लिए, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के भारतीय संस्करण Covishield को भी मान्यता दे दी थी. साथ ही, ब्रिटेन ने 11 अक्टूबर से भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेशन को स्वीकार करना शुरू कर दिया है. ये इसलिए काफ़ी अहम है, क्योंकि भारत में Covishield और Covaxin दो मुख्य टीके हैं और इनका उपयोग, टीकाकरण प्रोग्राम के लिए बड़े स्तर पर किया जा रहा है.

गौरतलब है, कि ब्रिटिश उच्चायुक्त Alex Ellis ने ट्वीट किया है, कि “नई घोषणा भारत से UK जाने वाले यात्रियों के लिए, एक अच्छी खबर का हिस्सा है. आने वाले 22 नवंबर से, Covaxin का टीका लगे भारतीय यात्रियों को, UK यात्रा की मंजूरी मिल जाएगी”. वहीं अब इसे, WHO द्वारा भी आपातकालीन उपयोग सूची के लिए मान्यता प्राप्त हो चुकी है. इस सूची में, Covishield का नाम पहले से शामिल है. सोमवार रात को जारी एक बयान में UK सरकार ने कहा है, कि “सोमवार, 22 नवंबर को सुबह 4 बजे से, सरकार WHO की इमरजेंसी इस्तेमाल पर Covaxin को मान्यता देगी”. 


यह भी पढ़ें: Covid-19 India: सामने आए संक्रमण के 12,514 नए मामले, मौत का आंकड़ा 250 के पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *