Ekta Kapoor: कैसे एक महिला ने बदला टेलीविज़न इंडस्ट्री का चेहरा

Zee TV के बहुचर्चित व लोकप्रिय शो Hum Paanch के बारे में आज हर कोई जानता है. हम में से कई लोग ये जानते हैं कि, बॉलीवुड की बेहद प्रतिभावान अभिनेत्री Vidya Balan ने भी अपने करियर की शुरुआत इसी शो के साथ की थी. लेकिन शायद कुछ लोगों को उस 20 साल की लड़की के बारे में पता होगा, जिसने इस शो के साथ अपने प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की और देखते ही देखते टेलीविज़न जगत की ‘निर्विवादित रानी’ का खिताब अपने नाम कर लिया. जी हां, हम बात कर रहे हैं Ekta Kapoor की.

बॉलीवुड में अपने ज़माने के मेगास्टार Jeetendra Kapoor के घर पैदा हुई Ekta Kapoor का जन्म 7 जून, 1975 को हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई Bombay Scottish School और Mithibai College से पूरी की. सुपरस्टार अभिनेता की बेटी होने के बावजूद उन्होंने कभी इस ओहदे का इस्तेमाल अपने काम में नहीं किया. वहीं उनके भाई Tusshar Kapoor भी बॉलीवुड का एक जाना माना चेहरा हैं.

“लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती”, इन पंक्तियों का सफल चित्रण है Ekta Kapoor. महज़ 17 साल की उम्र में उन्होंने विज्ञापन और फ़िल्म निर्माता K. Surendranath के साथ शूटिंग में हिस्सा लिया था. फिर उन्होंने 15 से ज़्यादा विज्ञापनों और शोज़ में Surendranath की सहायिका का काम किया, जिसमें वह बुरी तरह असफल रहीं. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपनी असफलताओं को कभी भी खुद पर हावी होने नहीं दिया.

कैसे शुरू हुआ Ekta Kapoor का टेलीविज़न का सफर

Ekta Kapoor जब 19 साल की थीं, तब उनके पिता Jeetendra के एक पुराने दोस्त Ketan Somaia ने TV Asia नाम का एक चैनल उनको बेचने का प्रस्ताव दिया. अभिनेता ने यह चैनल खरीदा लिया और घर की महिलाओं को इसकी ज़िम्मेदारी सौंप दी. Ekta ने कॉमर्स में अपनी स्नातक की डिग्री हासिल की और अपने पिता की आर्थिक सहायता के साथ अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया. तिरुपति बालाजी को बहुत मानने के कारण उन्होंने इस प्रोडक्शन हाउस का नाम Balaji Telefilms रखा. उन्होंने साल 1995 में Balaji Telefilms के पहले शो Hum Paanch से छोटे पर्दे पर कदम रखा.

इसके बाद से ही, Kyunki Saas Bhi Kabhi Bahu Thi, Kahaani Ghar Ghar Ki, Kahin Kissi Roz, Kitni Mohabbat Hai, Yeh Hai Mohabbatein, Kumkum Bhagya जैसे कई शोज़ का उन्होंने निर्माण किया. Ekta के बनाए सभी शोज़ हमेशा टीआरपी चार्ट्स में अव्वल स्थान पर अपना कब्ज़ा जमाये रखते हैं. उन्होंने अपने जीवन में अब तक 100 से ज़्यादा टीवी सीरियल्स का निर्माण किया है, जिनमें से ज़्यादातर सीरियल्स सबसे अधिक देखे जाने वाले शोज़ की सूची में आते हैं.

बॉलीवुड के कई सितारे कहते हैं ‘गॉडमदर’

Ekta Kapoor ने टेलीविज़न इंडस्ट्री का इतिहास बदलते हुए इसे एक नई पहचान दी है. सिर्फ़ इतना ही नहीं, उन्हें टीवी के हज़ारों लोगों को रोज़गार देने के लिए भी जाना जाता है. साथ ही, उनके द्वारा लॉंच किए गए कई कलाकार, आज बड़े पर्दे पर भी अपना जादू चला रहे हैं. Vidya Balan, Sushant Singh Rajput, Surveen Chawla, Prachi Desai सहित Rajkummar Rao भी अपनी सफलता का श्रेय Ekta Kapoor को ही देते हैं. 

इन शोज़ ने हासिल किया सबसे लंबा चलने का कीर्तिमान 

1. Kyunki Saas Bhi Kabhi Bahu Thi (2000)

3 July, 2000 को जब इस शो का पहला एपिसोड प्रसारित हुआ, तब शायद ही किसी को यह अंदाज़ा था, कि यह शो टेलीविज़न की दूनिया का सबसे लोकप्रिय शो बनेगा. Ekta Kapoor निर्मित यह शो 1,833 एपिसोड्स के साथ, टीवी पर 8 सालों से अधिक वक्त तक चला था.

2. Kahaani Ghar Ghar Ki (2000)

Kyunki..Saas Bhi Kabhi Bahu Thi के कुछ महीनों बाद 16 अक्टूबर, 2000 को इस शो का पहला एपिसोड प्रसारित हुआ था. पूरे 1,661 एपिसोड्स के साथ इस शो ने भी 8 सालों तक दर्शकों के दिलों पर राज किया.

इसके अलावा उनके शोज़ Kasauti Zindagi Kay, Bade Achhe Lagte Hain और Pavitra Rishta को दर्शकों का इतना प्यार मिला कि, नए चेहरों के साथ इन शोज़ को फिर से शुरू किया गया. वहीं Colors पर प्रसारित उनका शो Naagin भी काफ़ी लोकप्रिय है. जिसके अब तक 5 सीज़न बन चुके हैं.

फ़िल्मों और ओटीटी में भी दिखता है Ekta Kapoor का जलवा

निर्माता का जौहर केवल टेलीविज़न तक ही सीमित नहीं रहा, ब्लकि धीरे-धीरे और क्षोत्रों में भी फैलने लगा. साल 2001 में फ़िल्म Kyonki Main Jhuth Nahi Bolta के साथ उन्होंने फ़िल्म निर्माण में कदम रखा. इसके बाद Krishna Cottage, Ek Villain और Main Tera Hero जैसी अन्य कई सफल फिल्मों का निर्माण कर के उन्होंने दर्शकों का दिल जीता. 16 अप्रैल, 2017 को उन्होंने अपने एक ओटीटी प्लेटफॉर्म की शुरुआत की, जिसका नाम है ALT Balaji. इसके साथ ही ओटीटी पर भी उनके शोज़ का प्रसारण शुरू हो गया. Broken But Beautiful, Bebakee, Paurashpur जैसे उनके द्वारा निर्मित ओटीटी सीरीज़ काफ़ी लोकप्रिय हैं.

दृढ़ व्यक्तित्व से विवादों और असफलताओं का मोड़ा रुख

Ekta Kapoor के टेलीविज़न की रानी बनने का रास्ता काफ़ी खुरदरा रह चुका है. साल 2008 में जब Balaji Telefilms की सफलता आसमान छू रही थी, तभी अचानक से उनके शोज़ की टीआरपी गिरने की वजह से एक वक्त पर हालात उन शोज़ को बंद कर देने जैसे हो गये. लेकिन अपने धैर्य से उन्होंने इस मुसीबत का भी डट कर सामना किया. इसके अलावा, कई बार बोल्ड कंटेंट दिखाए जाने को लेकर भी उनके कई ओटीटी शोज़ को विवादों का सामना करना पड़ चुका है.

वहीं एक कामयाब बेटी और बड़ी बहन होने के साथ-साथ निर्माता Ekta Kapoor एक मां भी हैं. जनवरी 2019 में सरोगेसी के ज़रिए जन्मे उनके बेटे का नाम Ravie Kapoor है.

यह भी पढ़ें: Bollywood: फिल्में जिन्होंने समाज को दिखाई नई दिशा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *