BGMI: देश की सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम के बारे में जानें ये रोचक तथ्य

कुछ दिनों पहले ही पॉपुलर मोबाइल गेम BGMI के प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से भी अधिक यूजर्स हो गए थे. यूज़र्स की यह संख्या अगले कुछ ही दिनों में 60 मिलियन के करीब पहुँच चुकी है. इसके अलावा यह गेम भारत के सबसे ज्यादा कमाने वाले खेलों में भी शुमार है, जबकि इसे लॉन्च हुए अभी 2 महीने ही हुए हैं. आज हम इस पॉपुलर गेम से जुड़ी सारी जानकारी आपको देंगे. 

BGMI की शुरुआत

साल 2020 में भारत के चीन के साथ बिगड़ते संबधों को देखते हुए, भारत सरकार ने कई चाइनीज़ कंपनियों पर प्रतिबन्ध लगाना शुरू कर दिया था. ये प्रतिबंध इन कंपनियों द्वारा यूजर डाटा के गलत इस्तेमाल की सम्भावना के तौर पर लगाया गया था. इस सूची में देश का प्रसिद्ध ऑनलाइन मोबाइल गेम, PUBG Mobile भी शामिल था. सरकार द्वारा रातों रात PUBG के बैन किये जाने के कारण भारतीय गेमिंग सेक्टर में इस तरह का कोई भी ऑनलाइन एक्शन मोबाइल गेम उपलब्ध नहीं था. इसी दौरान ख़बरें आने लगीं कि PUBG Mobile कुछ बदलावों के साथ देश में फिर से लॉन्च होने वाला है. लेकिन इन ख़बरों को बाद में ख़ारिज कर दिया गया. उसके बाद मई 2021 में यह बात सामने आयी, कि साउथ कोरियाई कम्पनी Krafton ने PUBG Mobile की मुख्य चाइनीज कम्पनी Tencent के साथ BGMI को भारत में लॉन्च करने का फैसला कर लिया है. कम्पनी ने भारत सरकार के सभी नियमों का पालन करने की बात पर BGMI को देश में लॉन्च करने का निश्चय किया, और 2 जुलाई को इस गेम को एंड्राइड यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया गया. पिछले महीने 18 अगस्त को इसे IOS के लिए भी लॉन्च कर दिया गया था. 

BGMI के लॉन्च के बाद से ही  यह गेम लगातार गेमर्स का पसंदीदा बना हुआ है. मात्र 2 महीनों में ही प्ले स्टोर पर गेम के डाउनलोड 50 मिलियन से अधिक हो चुके हैं. गेम के सक्रिय यूज़र्स भी 4 से 5 करोड़ के बीच बताये जा रहे हैं. और दिन प्रतिदिन यह संख्या बढ़ती ही जा रही है. इस साल गेम का कुल रेवेन्यू भी 40 से 50 मिलियन डॉलर्स के पार जाने के आसार हैं.  

इसलिए है मशहूर:

BGMI के प्रसिद्ध होने के कई कारण हैं.  इसमें सबसे मुख्य कारण हैं, कंपनी द्वारा हैकर्स और गेम विरोधी अकाउंट के प्रति बरती जाने वाली सख्ती. Krafton द्वारा अब तक 1 मिलियन से भी अधिक BGMI अकाउंटों को इस तरह की गतिविधियों के चलते बैन किया जा चुका है. इसके अलावा कम्पनी द्वारा गेम में लगातार नए नए फीचर्स भी जोड़े जाते हैं, जिनसे खिलाड़ियों की रूचि इस गेम में बनी रहती है. हाल ही में कंपनी ने गेम के एक और नए अपडेट वर्ज़न, 1.6 के लॉन्च की घोषणा की है. जिसके बाद खिलाड़ियों को कई बेहतरीन फीचर्स इस्तेमाल करने को मिलने वाले हैं. इस वर्जन की 19 सितंबर को लॉन्च होने की संभावना है. 

वहीं, कंपनी लगातार कई इवेंट्स भी रखती है, जिसमें खिलाड़ियों को कई आकर्षक रिवॉर्ड भी दिए जाते हैं. यह गेम खास तौर पर भारतीय बाजारों के लिए लॉन्च किया गया है. इसलिए हर भारतीय त्योहार पर भी गेम में कई सारे इवेंट्स होते हैं. हाल ही में कम्पनी ने 15  अगस्त के दिन एक बहुत बड़ा इवेंट रखा था, जिसमें विजेताओं को इनाम भी देने प्रस्ताव था. इसके अलावा हाल ही में गणेश चतुर्थी के अवसर पर भी ऐसे ही एक इवेंट की घोषणा की गयी थी. 

अभी आने वाले कुछ महीनों में BGMI को लगातार अपने यूजर्स को इस तरह की सुविधाएं देते रहना होगा. क्योंकि कई सारे गेम जिसमें से कुछ भारतीय गेम भी हैं, जल्द लॉन्च होने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें: BGMI: गेम के 1.6 वर्जन अपडेट के लॉन्च की तारीख आई सामने, जानिये कब आएगा नया अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *