Mansukh Mandaviya: 'हर घर दस्तक' अभियान की जल्द करेंगे शुरुआत

Mansukh Mandaviya: Covid-19 टीकाकरण अभियान को तेज़ करने के लिए ‘हर घर दस्तक’ अभियान हुआ लाॅन्च

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने बुधवार को कहा, कि सरकार अगले महीने Covid-19 बीमारी के खिलाफ, एक मेगा टीकाकरण अभियान शुरू करेगी. इस अभियान को ‘हर घर दस्तक’ अभियान के रूप में जाना जाएगा, जिसका उद्देश्य उन लोगों को टीकाकरण देना होगा, जिन्होंने अभी तक अपना पहला वैक्सीनेशन डोजं नहीं लिया है.

स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने कहा, कि, “अभियान के दौरान देश भर के 48 ज़िलों पर, विशेष ध्यान दिया जाएगा. ये वो ज़िले हैं, जहां 50% से कम की आबादी का Covid-19 टीकाकरण हुआ है.” स्वास्थ्य मंत्री ने देश में चल रहे वैक्सिनेशन अभियान को बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए, अपने साथ बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक करने के बाद, यह घोषणा की है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारत में 77% आबादी को, पहली खुराक के साथ Covid -19 का टीका लगाया गया है, जबकि अन्य 32% को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. हालांकि, 10 करोड़ से अधिक लोगों ने अभी तक टीके की दूसरी खुराक नहीं ली है. स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने उन सभी लोगों से अपना टीकाकरण पूरा करने के लिए आगे बढ़ने का आग्रह किया है. स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में अधिकारियों से ऐसे लाभार्थियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है, जो अपनी दूसरी खुराक के लिए विलम्बित हैं.

सरकारी आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो 3.92 करोड़ से अधिक लोग अपनी दूसरी खुराक के लिए, छह सप्ताह से अधिक समय का इंतज़ार कर रहे हैं. लगभग 1.57 करोड़ लोग, चार से छह सप्ताह तक की देरी से अपनी दूसरी खुराक लेंगे. Covisheild के लिए पहली और दूसरी खुराक के बीच 12 सप्ताह और Covaxin के लिए चार सप्ताह का अंतर होता है. गंभीर Covid -19 संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने से पर्याप्त सुरक्षा के लिए, दोनों खुराकों की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें: Covid-19 Vaccination Century: 100 करोड़ के शतक पर प्रधानमन्त्री ने दी बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *