HIV/AIDS Awareness Campaign: स्वास्थ्य मंत्रालय ने 'अमृत महोत्सव' के तहत शुरू किया दूसरा चरण : Hindustan Reads

HIV/AIDS Awareness Campaign: स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘अमृत महोत्सव’ के तहत शुरू किया दूसरा चरण

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, Dr Bharati Pravin Pawar ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत HIV/AIDS और TB पर जागरूकता अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया. साथ ही, उन्होंने देश भर के छात्रों के साथ बातचीत करते हुए, उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया. साथ ही, Dr Bharati Pravin Pawar ने कहा, कि नीति आयोग के “न्यू इंडिया @ 75”  ने राज्यों के छात्रों, किशोरों, युवाओं और अन्य हितधारकों को राष्ट्रीय हित में एक साथ कार्य करने के लिए एक मंच प्रदान किया है. प्रथम चरण के शुभारंभ के बाद, मुझे यह जानकर खुशी हो रही है, कि हर किसी ने इस अभियान में अपना योगदान दिया है.

उन्होंने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा, कि प्रत्येक राज्य के 25 स्कूलों और 25 कॉलेजों में HIV/AIDS, TB और रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए. स्कूलों और कॉलेजों में HIV/AIDS और TB के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पेंटिंग, डिबेट और मास्क बनाने जैसी सप्ताह भर की गतिविधियों का आयोजन भी हुआ. 

Dr Bharati Pravin Pawar ने ट्वीट करते हुए कहा, कि मुझे विश्वास है, कि इस अभियान के माध्यम से हम जिन युवाओं से जुड़ पाएं हैं, वो आने वाले समय में स्वास्थ्य से जुड़ें विषयों में जागरूकता फैलाएंगे. इसके साथ ही, HIV/AIDS और TB से जुड़ी जानकारी अपने परिवार, दोस्तों और समुदाय से साझा करें. जिससे एक सुशिक्षित और सुदृढ़ समाज की नींव रखी जाएगी. जो #HIV और #TB से जुड़े भेदभाव को जड़ से खत्म करेगा. 

Dr Bharati Pravin Pawar ने कहा, कि सामाजिक विकास के मुद्दों में युवाओं को शामिल करने से HIV/AIDS, TB, रक्तदान के बारे में जागरूकता पैदा करने में काफी मदद मिलेगी. जीवन प्रत्याशा, शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर आदि जैसे सभी स्वास्थ्य संकेतकों में भारत ने उल्लेखनीय सुधार किया है. इन सुधारों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, कि देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने में राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम और राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रमों ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

HIV/AIDS और TB पर जागरूकता अभियान के दूसरे चरण के शुभारंभ कार्यक्रम में स्वास्थ्य सचिव, Shri Rajesh Bhushan, अतिरिक्त सचिव, Ms.Arti Ahuja शामिल थीं. इसी के साथ, MoHFW और NACO महानिदेशक, Ms. Nidhi Kesarwani, और NACO निदेशक, Dr Anoop Kumar Puri भी कार्यक्रम में उपस्थित थे. 

यह भी पढ़ें: Covid-19 India: देश में 15 हज़ार मामलों के साथ धीमी पड़ी संक्रमण की रफ़्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *