Mysterious Place: कुदरत की अपार शक्ति को दर्शाते कुछ अनसुलझे रहस्य

यह धरती बहुत ही खूबसूरत है और ना जाने कितने ही खूबसूरत जीव, पशु पक्षियों और जगहों के साथ ही भरी हुई है. इसके प्राकृतिक नजारों को देखकर हर कोई चकित रह जाता है .वहीं यह अपनी सुंदरता से लोगों को आकर्षित करती हैं, तो इसमें कुछ ऐसे रहस्य भी है. जी हाँ सही सुना आपने, रहस्य. दुनिया भर में अनेको ऐसी जगह है जो रहस्यों से भरी पड़ी है. इनमे से कई जगहों के रहस्यों को वैज्ञानिक आज तक जरा भी सुलझा नहीं पाये हैं. इन रहस्यों को देखकर लगभग हर कोई यह सोचता है कि यह चीजें पृथ्वी के कुछ जरूरी नियमों के खिलाफ कैसे काम करती है. इनके पीछे ऐसी कौन सी कुदरती शक्ति है जो सबको चकित कर रही है. यह वो Mysterious Places हैं जिनका अनुभव करने के लिए लोगों ने अपनी जान तक दे दी, फिर भी इसके पीछे का कारण ना समझ सके.

1.Death Valley

आपने कभी निर्जीव वस्तुओं को चलते फिरते देखा है. जवाब अक्सर ना ही होगा लेकिन कैलिफोर्निया में मौजूद डेथ वैली में कुछ उल्टा हिसाब है. इस Mysterious Places पर आपको निर्जीव पड़े पत्थर एक जगह से दूसरी जगह पर जाते दिख सकते हैं. वैज्ञानिक इसके पीछे के रहस्य को अभी तक समझ नहीं पाए हैंऔर इसके ऊपर बहुत सी रिसर्च की गई हैं. लेकिन पत्थरों के एक जगह से दूसरी जगह के ऊपर खिसकने की वजह अभी तक किसी को समझ नहीं आई है.

2. Peru Nazka Lines

पेरू के नाज़का रेगिस्तान में ये आश्चर्यजनक रूप से Mysterious Place है. इस जगह पर पूर्व-ऐतिहासिक युग की रेखाएं पाई जाती हैं. ये जानवरों और कुछ अन्य यादृच्छिक आकृतियों के आकार में हैं, जिन्हें लोग वर्षों से जानने की कोशिश कर रहे हैं. यह भी पता लगाने के लिए कि वे इतने लंबे समय तक रेगिस्तान में कैसे रहे. यह दक्षिण अमेरिका में अजीब चीजों में से एक है, जिसमें माचू पिचू भी सूची में है.

3.Kuldhara Village in India

भानगढ़ किले के बाद, जिसे हम में से अधिकांश राजस्थान में एक भूतिया स्थान के रूप में जानते हैं, लेकीन ये Mysterious Place एक गांव है. करीब 200 साल पहले जैसलमेर शहर से कुछ ही दूर इस गांव के लोग अचानक चले गए और कोई नहीं जानता कि क्यों और कहां. सचमुच पूरी आबादी रातोंरात गायब हो गई. ऐसा कहा जाता है कि उस आबादी ने केवल उस जगह को छोड़ दिया बल्कि उस जगह और वहां रहने वाले लोगों को भी श्राप भी दिया. लेकिन वहां किसी ने रुकने की हिम्मत नहीं की, और  आज आप एक लंबे समय तक परित्यक्त घरों, मंदिरों और पूरी सभ्यता को सड़ते हुए पाएंगे. 

4.Antartica Blood falls

पृथ्वी पर सबसे ठंडे महाद्वीप के बीच में जहाँ आप केवल हिमनद और बर्फ की चादरें देखेंगे, वहाँ आपको एक रक्त लाल धारा भी मिलेगी जो चमकदार सफेद बर्फ से रिसती है. काफी शोध के बाद पता चला है कि 20 लाख साल पुरानी यह धारा वायुहीन झील की उच्च लौह सामग्री और लवणता के कारण है जिससे लाल रंग निकलता है.

5.Poland Crooked Forest

नाचते हुए पेड़ देखना चाहते हैं? पोलैंड के लिए रुख करते हैं! इस Mysterious Place के जंगल में 80 साल पहले लगभग 400 चीड़ के पेड़ लगाए गए थे जो अजीबोगरीब आकार के हैं. कुछ लोग कहते हैं कि उस समय लोगों ने वृक्षारोपण की इस नई तकनीक को आजमाया. जबकि वैज्ञानिकों का मानना है कि यह आगे चलकर तूफान का कारण बना. लेकिन वास्तव में कोई नहीं जानता कि यह पेड़ ऐसे क्यों और कैसे हुए.

यह भी पढ़ें: GST Meeting: अब ऑनलाईन खाना मंगवाना पड़ेगा महंगा, यहा पढ़ें सरकार के अन्य बड़े फैसले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *