Narendra Modi: कल सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज द्वारा निर्मित हॉस्टल फेज़-1 का करेंगे भूमि पूजन

प्रधानमंत्री, Narendra Modi 15 अक्टूबर 2021 को सुबह 11 बजे सूरत में सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज द्वारा निर्मित हॉस्टल फेज-1 (लड़कों के हॉस्टल) का भूमि पूजन, समारोह वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. इस हॉस्टल भवन में लगभग 1500 छात्रों के लिए आवासीय सुविधाएं हैं. इसमें एक सभागार और छात्रों के लिए एक समर्पित पुस्तकालय भी है. अगले साल से करीब 500 लड़कियों के ठहरने के लिए दूसरे फेज़ के हॉस्टल का निर्माण शुरू हो जाएगा.

सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज, 1983 में स्थापित एक पंजीकृत ट्रस्ट है. इस ट्रस्ट का मुख्य उद्देश्य, समाज के कमजोर वर्गों का शैक्षिक और सामाजिक सहायता देना है. यह छात्रों को विभिन्न परीक्षाओं के लिए तैयार करने में मदद के साथ-साथ, उन्हें इंडस्ट्री और कौशल विकास के लिए भी मंच प्रदान करता है. इस मौके पर Narendra Modi के साथ मुख्यमंत्री, भूपेंद्र पटेल सहित केंद्र और राज्य के कई अन्य मंत्री और प्रोजेक्ट हेड मौजूद रहेंगे.

 इस संस्था के अध्यक्ष, कानजीभाई भलाणा ने बताया, कि सूरत में बन रहा हॉस्टल न केवल हॉस्टल बल्कि पटेल समुदाय के लिए भी महत्वपूर्ण केंद्र होगा. यह पूरे गुजरात के छात्रों के लिए परीक्षा की तैयारी के लिए वरदान साबित होगा. हॉस्टल का पहला फेज़ दो साल में पूरा होगा, फिर बहनों के लिए हॉस्टल का दूसरा फेज़ 2022 के अंत तक शुरू होगा और 2024 के अंत तक पूरा हो जाएगा. हॉस्टल के साथ ही, 500 सीटों वाला केशुभाई पटेल ऑडिटोरियम भी तैयार किया जाएगा. इसके अलावा, पाटीदार गैलरी स्थापित की जाएगी, जिसमें पिछले दो हजार वर्षों के इतिहास को उकेरा जाएगा.

Narendra Modi सरकार द्वारा अलग अलग संगठनों की गतिविधियों हेतु युवा उद्यमियों के लिए एक सरकारी सहायता मार्गदर्शन केंद्र, एक सेवा सेतु सेंटर और एक बिजनेस कनेक्ट भी शुरू किया जाएगा. हॉस्टल परिसर के प्रथम फेज़ में 30 लाख वर्ग फीट का निर्माण कराया जाएगा. जिसमें हजार छात्रों के लिए हॉस्टल की सुविधा, 100 व्यक्तियों के लिए अतिथि गृह, 500 सीटों वाला पुस्तकालय मौजूद है. इसमें विशेष पुस्तकालय, केशुभाई पटेल सभागार, प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण कक्षाएं, करियर काउंसलिंग ऑफिस तैयार की जायेंगी.

यह भी पढ़ें: Nawab Malik: मंत्री ने NCB पर लगाए बीजेपी से साठगांठ के आरोप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *