BGMI Latest Updates: इस तरह उठाएं 90 FPS और अल्ट्रा HD में खेल का मज़ा

भारत में BGMI की पॉपुलैरिटी किसी से छिपी नहीं है. आज गेम का एक और नया अपडेट सामने लाया गया है. जिसके लिए खिलाड़ी काफी लंबे समय से मांग कर रहे थे. गेम के यूजर्स भी अब दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. यूजर्स के बढ़ने के साथ ही, आप गेम में और ज्यादा कठिन प्रतिस्पर्धा  देखने की उम्मीद कर सकते हैं. BGMI में कई खिलाड़ी बस इसी चीज के कारण पीछड़ जाते हैं, क्योंकि उन्हें गेम से जुड़ी तकनीकी जानकारी ज्यादा नहीं होती है. ऐसी ही एक अहम सेटिंग, ग्राफिक सेटिंग और FPS की सेटिंग है. ज्यादातर खिलाड़ी, गेम की डिफॉल्ट सेटिंग्स पर खेलते हैं, जिसके कारण उनका प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं हो पाता है. आज हम आपको BGMI में हाई क्वालिटी ग्राफिक्स और 90 FPS सेटिंग्स के बारे में सारी जानकारी देंगे.

BGMI में क्या है ग्राफिक्स और FPS

ग्राफिक  खिलाड़ी को गेम में विजुअलिटी प्रदर्शित करता है.  आसान भाषा में कहें तो जितने हाई क्वालिटी की ग्राफिक सेटिंग आप इस्तेमाल करेंगे, आपकी गेम में पिक्चर क्वालिटी भी उतनी ही अच्छी होती जायेगी. जबकि FPS का मतलब गेम की लेटेंसी से है. FPS (Frames per second) से निर्धारित होता है, कि आपके स्क्रीन पर टच करने और उस टच का प्रभाव स्क्रीन पर पड़ने के बीच का समय कितना होगा. FPS जितना ज्यादा, रिस्पॉन्स में लगने वाला  समय उतना ही कम हो जाता है. BGMI में अधिकतम 90 FPS के साथ गेम खेल सकते हैं.

कैसे करें ग्राफिक और FPS सेटिंग? 

इसके लिए आपको बस BGMI की सेटिंग विकल्प में जाना है. उसके बाद आपको ग्राफिक टैब को चुनना है. फिर वहां आ रहे विकल्पों में आपको HD विकल्प पर क्लिक करना है. इसके बाद FPS की सेटिंग्स लिए आपको फ्रेम रेट टैब में Extreme वाले विकल्प को चुनना है इसके बाद आपका गेम HD ग्राफिक्स और 90 FPS पर चलने लगेगा. ध्यान रहे, कि इस सेटिंग के साथ आपके फोन का चार्ज जल्दी खत्म होगा, और फोन के गर्म होने की समस्या भी आ सकती है. इसके अलावा जिन मोबाइल्स में 90 hz की डिस्प्ले लगी हुई है. 90 FPS की सेटिंग केवल उन्हीं मोबाइल्स में लागू की जा सकती है.

90 FPS की सेटिंग के बाद गेम धीरे चले तो क्या करें?

कई बार अलग अलग दिक्कतों के कारण भी खिलाड़ियों का गेम 90 FPS में नहीं चलता है. इसके लिए आप अपने अपने मोबाइल नेटवर्क को चेक करें. संभव हो तो गेम को वाईफाई पर खेलें. इसके बाद आप अपने फ़ोन में से Cache को क्लियर करें. इसके साथ ही, फोन में सभी बैकग्राउंड ऐप्स को क्लियर कर दें. इससे आपकी फ्रेम रेट आपके चुने हुए स्तर पर आ जाएगी.

Ultra HD के साथ 90FPS में कैसे खेलें BGMI?

BGMI में आपको सेटिंग में जाने पर ग्राफिक या FPS दोनों में से एक चीज को कम रखना ही पड़ता है. आप अल्ट्रा HD ग्राफिक्स सेटिंग के साथ 90 FPS (Extreme) नहीं चुन सकते हैं. लेकिन यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

1. इंटरनेट से 90FPS की फाइल डाउनलोड करें.

फाइल डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

2. प्ले स्टोर से ZArchiver ऐप को डाउनलोड करें.

ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

3. इस ऐप को खोलने के बाद आपको इसमें दिखा रहे फोल्डर में से Download वाले फोल्डर को चुनना है.

4. यहां आपको BGMI 90 FPS नाम की फाइल दिखेगी, आप उसपर क्लिक कर Extract Here के विकल्प को चुनें.

5. इस Extract हुई BGMI फाइल को खोलने पर आपको Core Patch नाम की एक फाइल दिखेगी. आपको इसे यहां से कॉपी करना है.

6. इसके फाइल मैनेजर में Device नीचे दिए गए स्टेप्स पर जाकर पेस्ट करना है. 

File Manager> Device Memory> Android> Data> Com.Pubg.imobile> Files>UE4Gmae>Shadow Tracker Extra> Shadow Tracker Extra> Saved > Paks> यहां आपको पेस्ट करना है.

यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब आप अल्ट्रा HD ग्राफिक्स के साथ 90 FPS पर भी BGMI गेम का मज़ा ले सकते हो.

यह भी पढ़ें: BGMI : नया अपडेट लॉन्च होने के बाद गेम में आया ग्लिच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *