Uttar Pradesh: राज्य में प्रधानमंत्री Narendra Modi इस महीने देंगे विकास की सौगात : Hindustan Reads

Uttar Pradesh: राज्य में प्रधानमंत्री Narendra Modi इस महीने देंगे विकास की सौगात

Uttar Pradesh की जनता के लिए यह महीना बेहद ऐतिहासिक साबित होने वाला है. इस महीने राज्य की जनता को कुछ ऐसी परियोजनाओं का लाभ मिलने वाला है, जिससे रोजगार ही नहीं बल्कि राज्य में सालों तक विकास की गंगा बहेगी. प्रधानमंत्री, Narendra Modi इस माह इन मेगा परियोजनाओं का उद्घाटन कर, राज्य की जनता को सौंपेंगे. 

आपको बता दें, कि प्रधानमंत्री Narendra Modi इस महीने Uttar Pradesh में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इनमें पूर्वांचल एक्सप्रेस का उद्घाटन, झांसी में लगाई जाने वाली मिसाइल फैक्ट्री और जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की आधारशिला शामिल हैं. 

340 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस हाइवे

Uttar Pradesh में नवनिर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेस को लाइफ लाइन कहा जा रहा है. करीब 42,000 करोड़ रुपयों की लागत से तैयार पूर्वांचल एक्सप्रेस का 16 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री Narendra Modi शुभारंभ करेंगे. 340.824 किमी लंबे इस मार्ग से लखनऊ से आजमगढ़ और मऊ होते हुए गाजीपुर, कुछ ही घंटों में पहुंचा जा सकेगा. इससे पूर्वी और पश्चिमी Uttar Pradesh की दूरी बेहद कम हो जाएगी. वहीं, वाणिज्य से व्यापार के लिए भी ये एक्सप्रेस वे एक वरदान के रूप में साबित होगा. 

Uttar Pradesh के झांसी में मिसाइल उत्पादन प्लांट का भूमि पूजन

प्रधानमंत्री, Narendra Modi इस महीने नवंबर को Uttar Pradesh में रानी लक्ष्मी बाई की 193वीं जयंती में शिरकत करेंगे. रानी लक्ष्मी बाई की जयंती के साथ ही, वे झांसी में कुछ परियोजनाओं की उद्घाटन करेंगे. दरअसल, Uttar Pradesh में डिफेंस कॉरिडोर के तहत झांसी नोड में कई सारी परियोजनाओं में निवेश किया जा रहा है. इसी के अंर्तगत, प्रधानमंत्री 19 नवंबर को भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) की तरफ से लगाई जाने वाली मिसाइल फैक्ट्री के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

बीडीएल कंपनी, सवदेशी से झांसी नोड में आकाशीय मिसाइलों में काम आने वाले औजारों का निर्माण करेगी. वहीं इनके अलावा, Uttar Pradesh के गौतमबुद्ध नगर में जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की आधारशिला रखेंगे. साथ ही आपको बता दे, कि जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा, निर्माण के बाद भारत के सबसे बड़े हवाईअड्डे के रूप में जाना जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Yogi Adityanath: भैया दूज पर औरैया को दी मैडिकल कॉलेज की सौगात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *