School Reopen: किन राज्यों में, कब शुरु होंगे स्कूल? पढ़ें पूरी रिपोर्ट

देश भर में स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान काफी लंबे समय से बंद हैं. कुछ राज्यों ने पिछले वर्ष कुछ समय के लिए School Reopen की अनुमति दे दी थी.  लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से स्कूल, कॉलेजों को फिर से बंद करना पड़ा था.  अब हर विद्यार्थी यह जानना चाहता है, की स्कूल दोबारा कब खुलेंगे.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने उन इलाकों में School Reopen करने का फैसला किया है जहां पिछले महीने Covid-19 का कोई भी सक्रिय मामला सामने नहीं आया है. 15 जुलाई से कक्षा 8 से 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है.  यह जानकारी महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री, वर्षा गायकवाड़ ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए साझा की है.

पंजाब

पंजाब सरकार अभी school Reopen के पक्ष में नहीं है.  पंजाब राज्य के शिक्षा मंत्री, विजय इंदर सिंगला ने 24 मई से 23 जून तक राज्य के सभी स्कूल और कॉलेजों  लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी थी. जून में, मंत्री ने घोषणा की थी, कि मेडिकल स्ट्रीम के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं 28 जून से शुरू होंगी .

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने 9 जुलाई को School Re-open के निर्णय की घोषणा की थी. 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्कूलों को फिर से खोल जाएगा . कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 23 जुलाई से दोबारा खुलेंगे. हालांकि, ऑनलाइन क्लासें पहले की तरह ही जारी रहेंगी और जो छात्र इसे लेना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी. 

तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने पहले से 20 जून तक स्कूल और कॉलेजों के लिए छुट्टियों की घोषणा की थी. 29 जून को, सरकार ने घोषणा की थी, कि राज्य में स्कूल, डिग्री कॉलेज और तकनीकी कॉलेज 1 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर सकेंगे . 

उड़ीसा

ओडिशा सरकार की तरफ से 21 जून को कक्षा 1 से 10 तक के छात्रों के लिए YouTube पर ऑनलाइन कक्षाओं की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की गई है. School Reopen पर आधिकारिक सूचना में कहा गया है, कि कक्षा 9 और कक्षा 10 के लिए ऑनलाइन कक्षाएं 31 जुलाई तक जारी रहेंगी.

गुजरात 

गुजरात सरकार ने School Reopen पर 9 जुलाई को कक्षा 12 की शारीरिक कक्षाओं के साथ-साथ कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को 15 जुलाई से 50% विद्यार्थियों के साथ खोले जाने की अनुमति देने का फैसला किया है.

बिहार

बिहार के शिक्षा मंत्री, विजय कुमार चौधरी ने रविवार को कहा कि अगर Covid-19 की स्थिति में सुधार होता रहा तो शैक्षणिक संस्थान छह जुलाई के बाद ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर सकते हैं. अगर हालात बेहतर होते हैं तो सरकार के पास तीन चरण की अनलॉक योजना है. बिहार में School re-open की संभावना अधिक है.

यह भी पढ़ेंक्या स्कूल फिर से खुलने को हैं तैयार? यहां जाने राज्य सरकारों की राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *