Shabana Azmi: 70 के दशक की वो अदाकारा, जिनके किरदारों को लोग आज भी करते हैं याद

“दो नैना एक कहानी, थोड़ा सा बादल थोड़ा सा पानी”, साल 1983 की लोकप्रिय फ़िल्म Masoom के इस गाने ने जहां लगभग सभी संगीतप्रेमियों के प्लेलिस्ट में अपनी जगह पक्की की है. वहीं इस गाने में मौजूद अभिनेत्री ने भी अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई. हम बात कर रहे हैं, बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री Shabana Azmi की. आज उनके 71वें जन्मदिन के मौके पर, हम आपको बताएंगे उनके व्यक्तिगत व अभिनय जीवन की कुछ उपलब्धियों और दिलचस्प किस्सों के बारे में.

Shabana Azmi ने 18 सितंबर, 1950 को हैदराबाद के मशहूर शायर Kaifi Azmi के घर जन्म लिया. उनकी मां Shaukat Azmi भी रंगमंच की बेहतरीन अदाकारा थीं. वहीं उनके भाई Baba Azmi भी हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने-माने सिनेमेटोग्राफर हैं. अभिनेत्री का बचपन काफ़ी कलात्मक माहौल में बीता. बेहद बेबाक और साहसी व्यक्तित्व की धनी Shabana ने बॉलीवुड में कई दमदार किरदारों को पर्दे पर जीवंत किया. मशहूर उर्दू शायर की बेटी और वर्तमान में मशहूर लेखक की पत्नी होने के कारण, उन्हें हमेशा से ही उर्दू भाषा से बहुत लगाव रहा है.

Shabana Azmi ने बचपन में दो बार किया था आत्महत्या का प्रयास

Shabana Azmi की मां Shaukat Azmi ने अपनी आत्मकथा, ‘Kaifi & I: A Memoir’ में अभिनेत्री के बचपन के कई दिलचस्प किस्से बयां किए हैं. इसमें उन्होंने बताया था कि, कैसे हमेशा से अभिनेत्री को लगता था, कि उनकी मां उनके भाई को ज़्यादा प्यार करती थी. इस वजह से आत्महत्या के इरादे से एक बार अपने स्कूल की केमिस्ट्री लैब में Shabana ने कॉपर सल्फेट खा लिया था. वहीं जब उनकी मां ने एक बार गुस्से में Shabana को घर से निकल जाने को कहा, तब उन्होंने जाकर ट्रेन के आगे जान देने की कोशिश की थी. हालांकि, ये सभी उनकी छोटी उम्र की घटनाएं थीं.

कॉलेज में दाखिले से पहले बेचा करती थीं कॉफी

बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि, Shabana Azmi कॉलेज में अपने दाखिले से पहले एक पेट्रोल स्टेशन पर कॉफी बेचा करती थीं. जिसके लिए उन्हें प्रति दिन 30 रुपए मिलते थे. हालांकि, इस बात की खबर उनके घर में किसी को नहीं थी. अभिनेत्री की मां ने यह भी बताया था कि, उन्होंने कभी अपने माता-पिता से कॉलेज के लिए अतिरिक्त पैसे नहीं लिए थे.

Javed Akhtar के साथ कैसे हुई शादी

अभिनेत्री Shabana Azmi ने अपने एक साक्षात्कार में खुद ये बात कबूली थी कि, एक समय पर वे मशहूर निर्देशक Shekhar Kapur के साथ प्रेम-संबंध में थीं. हालांकि, बॉलीवुड के दिग्गज लेखक Javed Akhtar से शादी का उनका किस्सा भी कम रोमांचक नहीं रहा. उनका परिवार इस शादी के खिलाफ़ था. लेकिन अभिनेत्री अपने निर्णय पर डटी रहीं और साल 1984 में Javed Akhtar से उनकी शादी हुई.

इन किरदारों के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार

बता दें, कि बॉलीवुड की ये दिग्गज अदाकारा Shabana Azmi, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के 5 राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम कर चुकी हैं. जो अपने आप में एक बड़ा कीर्तिमान है. Shabana Azmi को यह पुरस्कार साल 1974 की फ़िल्म Ankur, साल 1982 की फ़िल्म Arth, साल 1983 की फ़िल्म Khandhar, साल 1984 की फिल्म Paar और साल 1998 की फ़िल्म Godmother के लिए मिला. इसके अलावा भी उन्होंने Fire, Makdee, Masoom, Chalk N Duster जैसी कई फिल्मों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया. हाल ही में उन्हें Disney+ Hotstar की चर्चित वेब सीरीज़ The Empire में देखा गया था.

यह भी पढ़ें: Indian Cinema: आर्ट फिल्मों के वो कलाकार, जिन्होंने कमर्शियल सिनेमा में भी बनाई पहचान⁩

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *