Shillong Teer Lottery Results: शिलांग तीर लॉटरी रिजल्ट 13 मई : कब और कहां, जाने दोनों चरणों के नतीजे, पढ़ें पूरी जानकारी

लकी ड्रा के माध्यम से नहीं, बल्कि तीरंदाजी के मैच से होता है विजेता का चुनाव। शिलांग के पोलो ग्राउंड में आयोजित होता है तीरंदाजी का खेल।

13 मई, गुरुवार को, शिलांग तीर लॉटरी प्रथम चरण का नतीजा शाम 4:15 बजे और द्वितीय चरण का नतीजा शाम 5:15 बजे जारी होगा। तीरंदाजी का मैच खत्म होने के बाद, जल्द से जल्द नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर भी घोषित कर दिए जाएंगे। शिलांग तीर लॉटरी का नतीजा बड़े ही रोचक तरीके से, लकी ड्रा के माध्यम से नहीं, बल्कि तीरंदाजी के खेल द्वारा किया जाता है। इसलिए लॉटरी का यह खेल वहां के पहाड़ी जनजातियों में काफी प्रसिद्ध है। हर रोज होने वाले इस खेल का नतीजा आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जान सकते हैं। अधिकारिक वेबसाइट है –

https://www.meghalayateer.com

सबसे पहले बात करते हैं कि यह खेल कैसे होता है? यह खेल दो चरणों में खेला जाता है। नतीजे भी दो चरणों में जारी होते हैं। इसलिए एक दिन में एक इंसान के पास, दो बार अपनी किस्मत को आजमाने का मौका होता है। खासी हिल आर्चरी स्पोर्ट्स एसोसिएशन के द्वारा शिलांग के पोलो ग्राउंड में तीरंदाजी का खेल आयोजित किया जाता है। मेघालय में रहने वाले आदिवासी समूह के लोग, पहाड़ों पर बसी जनजातियां, सदियों से तीरंदाजी करते आ रहे हैं। इसलिए इस खेल में एक बड़ा हुजूम उमड़ता है। खेल के दौरान होने वाले  दोनों चरणों का संक्षिप्त विवरण नीचे है –

चरणशुरू होने का समयनतीजों का समयअन्य जानकारियां
पहलाशाम 3:45 बजेशाम 4:15 बजे50 तीरंदाजों की टीम हिस्सा लेती है। अधिकतम 30 तीर निशाने पर साधे जाते हैं। निशाने पर 15.21 या 30.48 मीटर की दूरी से मारा जाता है।
दूसराशाम 4:45 बजेशाम 5:15 बजे50 तीरंदाजो की टीम हिस्सा लेती है। अधिकतम 20 तीर निशाने पर साधे जाते हैं। निशाने पर 15.21 से 30.48 की दूरी से मारा जाता है।

आइये समझते हैं, कि कैसे तीरंदाजी के खेल में लॉटरी का खेल सम्मिलित होता है। जो भी दर्शक इस खेल को देखते हैं, उनमें से अधिकांश वह होते हैं, जिन्होंने लॉटरी की टिकट खरीदी होती है।  

  • जो भी व्यक्ति लॉटरी में हिस्सा लेता है, उसे खेल के दौरान निशाने पर लगने वाले सभी तीर के आखिरी दो संख्याओं  का अनुमान लगाना होता है।
  • जिसका अनुमान सही होता है, वह लॉटरी में विजेता होता है।
  • अगर पहले चरण के दौरान आपका अनुमान सही साबित होता है, तो फिर आप को हर Rs 1 के बदले Rs 80 मिलते हैं।
  • अगर दूसरे चरण के दौरान आपने सही अनुमान किया, तो आपको हर Rs 1 के बदले Rs 60 मिलते हैं।

लॉटरी की टिकट को आप सप्ताह में 6 दिन, सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 3:00 बजे तक खरीद सकते हैं। लॉटरी के टिकट का दाम Rs 1 से Rs 99 के बीच झूलता रहता है।

मेघालय में लॉटरी के खेलों का सिलसिला 1982 से जारी है। 1982 में वहां की सरकार ने मेघालय एम्यूजमेंट एंड बेटिंग टैक्स एक्ट पारित किया था। मेघालय की बात छोड़ दे, तो अन्य 12 राज्यों को भी लॉटरी के खेल के लीगल आयोजन की इजाजत सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्राप्त है। 

Disclaimer

देश के किसी भी व्यक्ति को सट्टा गेम खेलने की अनुमति नहीं दी गई है। यदि कोई व्यक्ति कानून को हाथ में लेकर रसायन का प्रयोग करता है।, तो उस व्यक्ति को 1 साल की सजा और Rs 1000 का जुर्माना हो सकता है। hindustanreads.com इस प्रकार से सट्टा और जुआ गेम का समर्थन नहीं करती हैं। यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ें : मणिपुर लॉटरी रिजल्ट 12 मई : मॉर्निंग लॉटरी के नतीजे घोषित, डे और इवनिंग लॉटरी के जल्द होंगे जारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *