Maa Durga: सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है दुर्गा माॅं की यह तस्वीर :

Maa Durga: सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है दुर्गा माॅं की यह तस्वीर

छिंदवाड़ा ज़िले में स्थापित Maa Durga की प्रतिमा की तस्वीरें, सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. माॅं दुर्गा की इस अदभुत मूर्ती को शहर से 22 किलोमीटर दूर सिंगोड़ी में स्थापित किया गया है. जानकारी के अनुसार, Pawan Prajapati नाम के मूर्तिकार ने Maa Durga की मुस्कराती हुई इस प्रतिमा को बनाया है. अब इस कलाकार की शानदार कलाकारी की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है. नवरात्रि के इस पावन पर्व पर लोग, इस तस्वीर को खूब पसंद तो कर ही रहे हैं, साथ ही खूब शेयर भी कर रहे हैं.

इन तस्वीरों में Maa Durga एकदम जीवित लग रही हैं. लोगों का मानना है, कि तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा है, कि Maa Durga अपने भक्तों की आंखों में आंखें डालकर बात कर रही हैं. Maa Durga की इस मुस्कराती हुई प्रतिमा के सामने खड़े होते ही, भक्तों की उदासी दूर हो रही है. दुर्गा माॅं के भक्त भी इस मनमोहक प्रतिमा को देखकर, उनके इस खूबसूरत रूप में खो रहे हैं. इस मूर्ति के साथ-साथ इसे बनाने वाले कलाकार की भी खूब तारीफ हो रही है. लोगों का मानना है, कि Maa Durga की ये अद्भुत प्रतिमा, सबको कोरोना की इस महामारी से मुस्कुराते हुए उभरने का संदेश दे रही है. आपको बता दें, कि Pawan Prajapati को मुस्कुराती हुई प्रतिमा बनाने का विचार तब आया, जब उन्होंने शेर को मुस्कुराते देखा.

Pawan Prajapati ने बताया, कि उनके द्वारा बनायी गई मूर्तियों को लोग अलग-अलग ज़िलों से लेने आते हैं. उन्होंने बताया, कि लोगों को उनकी मूर्तियाॅं काफी पसंद आती हैं, इसलिए लोग पहले से ही बुकिंग करके रखते हैं. वहीं गणेशोत्सव से करीब दो महीने पहले ही उनकी सारी मूर्तियां बिक जाती हैं. Pawan Prajapati के करीबी लोगों का कहना है, कि पवन के हुनर पर आज पूरे गांव को नाज़ है. उनकी बदौलत उनके गांव का नाम दूर-दूर तक रोशन हो रहा है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर ज़िले में भी Maa Durga की एकदम सजीव प्रतिमाएं बनाई गई हैं. यह प्रतिमाएं नरसिंहपुर ज़िले के बरहटा में बनी हैं, जिन्हें वहां के दुर्गा पंडाल में स्थापित किया गया है. इन प्रतिमाओं में Maa Durga का मनमोहक रूप भक्तों को इन प्रतिमाओं की ओर आकर्षित कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: Top Beautiful Places: भारत के यह 10 खूबसूरत जगहें, विश्व के अच्छे खासे पर्यटन स्थलों को छोड़ चुकी हैं पीछे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *