Hema Malini: 73 की उम्र में भी दर्शकों को खूब पसंद आता है 'ड्रीम गर्ल' का अंदाज़

Happy Birthday Hema Malini: 73 की उम्र में भी दर्शकों को खूब पसंद आता है ‘ड्रीम गर्ल’ का अंदाज़

बाॅलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक ‘ड्रीम गर्ल’, Hema Malini हिंदी सिनेमा जगत की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में एक हैं. साल 1963 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली इस खूबसूरत अदाकारा ने अपना पूरा जीवन हिंदी सिनेमा में योगदान देने में लगा दिया. आज भी दर्शक उनके अभिनय के उतने ही कायल हैं, जितने पहले हुआ करते थे. Hema Malini एक सफल अभिनेत्री तो हैं ही साथ ही वह राजनीति में भी काफी सक्रिय हैं. आज हमारी ‘ड्रीम गर्ल’ अपना 73वां जन्‍मदिन मना रही हैं.

साल 2011 में एक इंटरव्यू के दौरान Hema Malini ने खुलासा किया, कि वह खुले विचारों वाले परिवार से आती हैं. लेकिन Dharmendra एक रूढ़िवादी विचारधारा वाले परिवार से नाता रखते हैं. धर्मेंद्र नहीं चाहते थे, कि वे नृत्य सीखें. मगर Hema Malini, उनकी विचारधारा के साथ सहमत नहीं थी. उन्होंने कहा, कि “शुरुआत में वह इतने रूढ़िवादी थे, कि मैं हैरान हो गई थी. वह लड़कियों से कहते थे, कि टाइट-फिटिंग जींस के साथ शॉर्ट टॉप न पहनें. अगर लड़कियां सज-धज कर मेकअप लगाती थी, तो ऐसा करना उनकी उम्र में एक स्वाभाविक बात थी. मगर एक पिता के रूप में उन्हें, इस बात से काफी चिढ़ होती थी, कि लड़कियां फिल्म लाइन में शामिल होना चाहती हैं. इसलिए कभी-कभी मुझे बीच में आना करना पड़ता था और उनसे कहना पड़ता था, कि वह उनके बीच में न पड़ें.”

Hema Malini का फिल्मों से राजनेता बनने तक का सफर हमेशा से प्रशंसनीय रहा है. आइए जानते हैं उनके बारे में ये दिलचस्प बातें.

1. Hema Malini की बाॅलीवुड में एंट्री : Hema Malini ने साल 1963 में एक तमिल फिल्म ‘Idhu Sathiyam’ में एक नर्तकी के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. 

2. जब करना पड़ा अस्वीकृति का सामना : साल 1964 में उन्हें तमिल फिल्म निर्देशक, सी.वी. श्रीधर ने अस्वीकार कर दिया था. श्रीधर यह मानते थे, कि वह अभिनय करने के लिए बहुत पतली हैं, इसलिए उन्होंने Jayalalitha को अपनी फिल्म की पेशकश करी. लेकिन नियति ने Hema Malini की किस्मत में शायद कुछ और ही लिखा था. साल 1968 में फिल्म ‘Sapno Ka Saudagar’ से बॉलीवुड की चका चौंध में कदम रखा. 

3. ऐसे बनीं ‘ड्रीम गर्ल’ : जब साल 1970 में हेमा मालिनी ने ‘ड्रीम गर्ल’ नाम की एक फिल्म में Dharmendra के साथ अभिनय किया, तब दर्शकों ने उन्हें ‘ड्रीम गर्ल’ का नाम दिया. 

4. बाॅलीवुड के सभी कपूरों के साथ कर चुकी हैं काम : Hema Malini एकमात्र ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने बाॅलीवुड के पांचों कपूरों के साथ बड़े पर्दे पर रोमांस किया है. उन्होंने साल 1968 में फिल्म ‘Sapno Ka Saudagar’ में Raj Kapoor के साथ रोमांस किया. 1971 में हेमा मालिनी ने ‘Andaaz’ में Shammi Kapoor के साथ अभिनय किया. साल 1974 में Hema Malini ने ‘Haath ki Safaai’ में Randhir Kapoor के साथ काम किया. फिर साल 1978 की ‘Trishul’ में Shashi Kapoor के साथ उन्होंने अभिनय किया. साल 1986 की फिल्म ‘Ek Chaadar Maili Si’ में उन्होंने Rishi Kapoor के साथ रोमांस किया. 

5. राजनीति में भी रहती हैं सक्रिय : जब उन्हें पूर्व राष्ट्रपति Dr. APJ Abdul Kalam साल 2003 में राज्यसभा सांसद के रूप में नामंकित किया गए, तब अभिनेत्री ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. फिर साल 2004 में Hema Malini आधिकारिक रूप से भाजपा में शामिल हुईं और साल 2010 में उन्हें महासचिव बना दिया गया. साल 2014 में वह मथुरा लोकसभा सीट जीतकर आम चुनावों में सांसद बनीं. 

यह भी पढ़ें: Hema Malini News: अफगानिस्तान में शूटिंग की बातों को याद कर कहा ‘काबुल के आज के हालात देखकर बेहद चिंतित हूं’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *