Padma Awards 2021: पर्दे के पीछे रहकर इन हस्तियों ने देश को किया गौरवान्वित

Padma Awards 2021: वो महान हस्तियां जिन्होंने पर्दे के पीछे रहकर देश को किया गौरवान्वित

राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में Padma Awards से सम्मानित किया. Padma Awards 2021 की सूची में 7 Padma Vibhushan, 10 Padma Bhushan और 102 Padma Shri पुरस्कार शामिल हैं. पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने का समारोह, पिछले साल 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण आयोजित नहीं किया जा सका था. बॉलीवुड अभिनेत्री Kangana Ranaut और निर्देशक Karan Johar भी Padma Shri से सम्मानित किए गए हैं. 

Padma Awards 2021 के वो विजेता, जिन्होंने देश के विभिन्न क्षेत्रों में कमाया नाम

1. Tulsi Gowda

राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने पिछले 60 सालों से पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली, Tulsi Gowda को सोमवार को Padma Awards से सम्मानित किया. कर्नाटक की पर्यावरणविद ने अपने क्षेत्र में 30,000 से अधिक पेड़ लगाए हैं. साथ ही, वह कई सालों से पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही हैं.

2. Harekala Hajabba

कर्नाटक के संतरा विक्रेता को Padma Awards से सम्मानित किया गया है. Harekala Hajabba, जो स्वयं स्कूली शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने अपने मंगलुरु गाँव में एक स्कूल का निर्माण करके ग्रामीण शिक्षा में क्रांति लाई. आपको बता दें, कि इनके द्वारा निर्माण किए गए स्कूल में आज 175 छात्र विधार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.

3. Javed Ahmad Tak

Javed Ahmad Tak, जो पिछले 20 सालों से दिव्यांग बच्चों के लिए काम कर रहे हैं. उनको इस महान कार्य के लिए राष्ट्रपति Ram Nath Kovind द्वारा, Padma Awards से सम्मानित किया गया है. आपको बता दें, कि Javed Ahmad Tak खुद भी शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है. 

4. Mohammad Shareef

अयोध्या के Mohammad Shareef को सामाजिक कार्यों के लिए, Padma Shri पुरस्कार से सम्मानित किया गया. आपको बता दें, कि उन्होंने 25,000 से अधिक शवों को अंतिम विदाई दी. Mohammad Shareef ने धर्म से परे होकर देश की सेवा की, जिसके लिए उन्हें यह सम्मान मिला है.

5. Rahibai Soma Poere 

राष्ट्रपति Ram Nath Kovind द्वारा, Rahibai Soma Poere को कृषि के क्षेत्र में अपना योगदान देने के लिए Padma Awards से सम्मानित किया गया. आपको बता दें, कि उन्हें ‘बीजों की माँ’ के नाम से भी जाना जाता है. वह एक आदिवासी समुदाय के किसान परिवार से आती हैं.

यह भी पढ़ें: People’s Padma Award: Prime Minister Narendra Modi ने खुद बताई नामांकन प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *