Virat Kohli: टी-20 की कप्तानी से दिया इस्तीफा, हिटमैन Rohit संभालेंगे टीम की कमान

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के नामों में Virat Kohli का नाम सबसे पहले लिया जाता है. ODI और टी-20 दोनों ही फॉर्मेट में Virat, टॉप रैंकिंग में शामिल हैं. लेकिन अब Virat Kohli के करियर में एक बड़ा मोड़ आया है. कप्तान Kohli ने टी-20 टीम से अपनी कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. उन्होंने इसकी वजह, तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी करते हुऐ आ रहे वर्कलोड को बताया. कई लोगों का यह भी मानना है, कि Virat Kohli को अब अपनी बैटिंग पर ही ध्यान देना चाहिए. जिससे कि वो बल्लेबाजी में नए आयामों को छू सकें. कप्तानी के चलते आने वाले दबाव के कारण कई बार Virat खुल के नहीं खेल पाते हैं, जिसके कारण उनकी रैंक में गिरावट देखी गई है. हालांकि, Virat Kohli अभी भी ODI और टेस्ट टीम की कमान संभालते नज़र आएंगे. टी-20 टीम की कप्तानी का जिम्मा अब Rohit Sharma को दिया जाएगा.

Virat Kohli की कप्तानी के सफर की शुरूआत, साल 2013 में हुई थी. जब पूर्व कप्तान Mahendra Singh Dhoni ने भारतीय टीम के जिम्बाब्वे दौरे से पहले रेस्ट लेने की घोषणा की थी. उस वक्त पूरी सीरीज के लिए Virat को कप्तान बनाया गया था. इसके ठीक एक साल बाद, जब Dhoni ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लिया तो Virat Kohli को टीम का कप्तान बनाया गया था. Virat Kohli के नेतृत्व में भारतीय टीम ने कई महत्त्वपूर्ण सीरीज और मैच भी जीते हैं.

Virat kohli

Virat Kohli ने अपने ट्वीटर हैंडल से एक पत्र पोस्ट करते हुए अपने इस्तीफे की घोषणा की. जिसमें उन्होंने बताया, कि वो ODI और टेस्ट टीम की कप्तानी संभालेंगे और टी-20 टीम में टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करेंगे. Virat के कप्तानी छोड़ने के साथ ही, लोग Virat और Rohit Sharma के प्रर्दशन की तुलना करने लगे. Rohit के फैंस उनके नेतृत्व में उनकी IPL टीम मुंबई इंडियंस की लगातार हुई जीतों के बारे में बात करने लगे. अगर Rohit Sharma की बात करें, तो 2018 के एशिया कप के दौरान उनकी कप्तानी का एक बेहतरीन नमूना देखने को मिला था. भारतीय टीम को उनके नेतृत्व में एशिया कप जीतने का भी मौका मिला था. वहीं, कप्तानी के दबाव के चलते पिछले कुछ सालों से Virat Kohli की बल्लेबाजी के प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली है.

जल्द ही Rohit Sharma को कप्तान घोषित कर दिया जाएगा. Rohit Sharma के लिए दो दिन बाद शुरू हो रहे IPL में भी खुद की कप्तानी को फिर से साबित करने का अवसर मिलेगा. उम्मीद है, कि Rohit Sharma, Virat Kohli के बाद अपनी कप्तानी से भारतीय क्रिकेट को एक अलग मुकाम पर ले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: IPL: टॉप 10 बल्लेबाज जिन्होंने दागे हैं सबसे ज़्यादा रन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *