Virat Kohli: दीवाली पर ट्वीट कर विवादों में फंसे क्रिकेटर, Fabindia से भी हुई भूल : Hindustan Reads

Virat Kohli: दीवाली पर ट्वीट कर विवादों में फंसे क्रिकेटर, Fabindia से भी हुई भूल

Virat Kohli, दिवाली टिप्स शेयर करने पर लोगों द्वारा काफ़ी ट्रोल किए जा रहे हैं. दूसरी तरफ Fabindia को भी लोगों की नाराज़गी का सामना करना पड़ रहा हैं. पारंपरिक कपड़ों के मंच Fabindia ने बीते सोमवार को दिवाली के त्योहार पर अपने विज्ञापन को लेकर आलोचनाओं का शिकार हो गया. 9 अक्टूबर, 2021 को,  Fabindia ने अपने दिवाली कलेक्शन का नाम “Jashn-e-Riwaaz” प्रकाशित किया था, जिसे Vogue द्वारा चित्रित किया गया. 

Fabindia ने लिखा, कि “जैसा कि हम प्यार और प्रकाश के त्योहार का स्वागत करते हैं, Fabindia द्वारा ‘Jashn-e-Riwaaz’ एक ऐसा कलेक्शन है, जो भारतीय संस्कृति को खूबसूरती प्रदान करता है. हमें बताइए Fabindia से इस वर्ष आप हमसे किस प्रकार की सामग्री देखना चाहेंगे.’ हालांकि, इस ट्वीट को हिंदुओं द्वारा ट्रोल किया गया. लोगों ने कलेक्शन  का नाम उर्दू शब्दों ‘जश्न’ (उत्सव) और ‘रिवाज़’ (कस्टम) का उपयोग कर रखने पर आपत्ति जताई. जिसके बाद, अब कई लोग Fabindia का बहिष्कार कर रहे हैं. 

इसी के साथ, रविवार को, सोशल मीडिया ऐप Pinterest के साथ साझेदारी कर, Virat Kohli ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दिवाली के त्योहार के बारे में एक वीडियो साझा किया था. वीडियो में वह कहते हैं, कि ‘यह साल दुनिया भर के लोगों के लिए खासकर भारतीयों के लिए मुश्किल भरा रहा है. इसलिए हम सभी दिवाली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आती है, वह परिवार और दोस्तों के साथ दिवाली का आनंद लेने के टिप्स साझा करेंगे.’    

हालांकि, यह हिंदुओं के एक वर्ग को अच्छा नहीं लगा. वह Virat Kohli से सवाल कर रहे हैं, कि कोहली को हिंदू त्योहार पर सुझाव क्यों साझा करना चाहिए. कई लोग सांप्रदायिक सवाल भी उठा रहे हैं, कि कोहली ने ईद पर टिप्स क्यों नहीं साझा किए. वे उन्हें ट्रोल कर रहे हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है, कि दिवाली कैसे मनाएं इस बारे में उन्हें किसी से टिप्स की जरूरत नहीं है.    

एक ट्विटर यूजर ने कहा, “हिंदू त्योहारों पर ज्ञान देने का चलन आजकल जोरों पर है. लेकिन नहीं धन्यवाद. हम अपने त्योहारों को सदियों से मनाते आ रहे हैं. हमें किसी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है. बंद करो यह बकवास और अर्थहीन बकवास.” अन्य ट्विटर यूजर्स ने भी भारतीय टीम के कप्तान Virat Kohli पर सवालिया निशान दागते हुए ट्वीट किए.

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Sale: प्राइम मेंबर्स के लिए शुरू हुई सेल, जानें बेस्ट डील्स और ऑफर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *